लाल हेम्ब्रaम  संताल परगना के अग्रणी स्वतन्त्रता सेनानी व जनप्रतिनिधि थे। वे किसी से डरते नहीं थे ।

लाल हेम्ब्रम  संताल परगना के अग्रणी स्वतन्त्रता सेनानी व जनप्रतिनिधि थे। वे किसी से डरते नहीं थे ।



लाल हेम्ब्रम उर्फ लाल बाबा (1914-1967) गांव - सरायदाहा, दुमका| एक रोचक प्रसंग
स्व. लाल हेम्ब्रम जिसे लोग श्रद्धा से लाल बाबा कहते थे, संताल परगना के अग्रणी स्वतन्त्रता सेनानी व जनप्रतिनिधि थे। मैंने सुना है कि लाल बाबा किसी से डरते नहीं थे। 1942 के असहयोग आंदोलन के दौरान  लाल हेम्ब्रम ने महात्मा गांधी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर भाग लिया था। आज़ादी की लड़ाई में अंग्रेजों और महाजनों के खिलाफ अपने इलाके का नेतृत्व किया और उनके दाँत खट्टे किये। कई सुंडी गोदाम और थाना जलाए। आदिवासी युवाओं को संगठित कर "लाल सेना" बनाई और 1943 में संताल परगना के लाठी पहाड़ी में अंग्रेज पुलिस से लोहा लिया। जिसके वजह से  पकड़े गए और 50 वर्ष की जेल की सजा सुनाई गई। भारत की आज़ादी के बाद 1952 में दुमका-हजारीबाग संयुक्त लोकसभा से सांसद चुने गए। जनप्रतिनिधि के रूप में जनता के कल्याण को हमेशा अपने स्वार्थ से ऊपर रखा। अपना मकान तक पक्का नहीं कराया। हालांकि उनके पास पुरखों का बनाया शानदार माटी का घर था। संताल परगना महाविद्यालय सहित कई उच्च विद्यालय खुलवाए तथा जनप्रतिनिधि के रूप में अपने दायित्व का पालन करते हुए जीवन समर्पित कर दिया। ठेठ संताल होने के कारण तत्कालीन प्रधानमंत्री नेहरूजी से भी तुम ताम में बात करते थे, जबकि नेहरूजी भी बुरा नहीं मानते थे। नेहरूजी ने अपने आवास के गार्डों  को हिदायत दी हुई थी कि लाल बाबा जब भी मिलने आएं उन्हें रोका न जाये।
बताते हैं एकबार नेहरूजी के पास गए और उन्हें कहा - "नेहरू मेरा बेटा बेटी सब पढ़ेगा नहीं क्या?"
- "हाँ लाल बाबा, कहिए तो स्कूल खोल देते हैं।"
- "नहीं, मुझे बड़ा स्कूल चाहिए।"
इस तरह से संताल परगना महाविद्यालय, दुमका का नींव पड़ा। जब नेहरूजी ने कॉलेज के नाम के लिए "लाल बाबा महाविद्यालय" का प्रस्ताव रखा तो उन्होंने यह प्रस्ताव ठुकरा दिया और कहा कि इस बड़े स्कूल का नाम "संताल परगना महाविद्यालय" होगा।
लाल बाबा से सम्बंधित यह सब स्मृतियाँ आज भी पुराने पीढ़ी के जेहन में है। पर नई पीढ़ी उस जमाने के इस नायक से अनभिज्ञ है। यह बहुत ही अफसोस की बात है।
 जय आदिवासी जय संताल ।

Post a Comment

Previous Post Next Post